ज्यादातर bloggers blogging में क्यों fail हो जाते हैं ?

दोस्तों क्या आप भी आज यह जानने के लिए हमारे इस article को पढ़ने आये है की आखिर ज्यादातर bloggers blogging में क्यों fail हो जाते है ? अगर हां तो दोस्तों आज हम आपको 10 ऐसी mistakes बताएंगे जो ज्यादातर bloggers करते हैं और results ना मिलने के चलते blogging छोड़ देते है। तो चलिए आपका और वक्त जाया ना करते हुए शुरू करते हैं।

1 regular basis पर content publish ना करना –

दोस्तों हम में से बहुत ही कम ऐसे bloggers है जो की regular basis पर अपनी वेबसाइट पर content publish करते हैं। अगर आप रोजाना अपनी website पर 1 या 2 article लिखते रहेंगे तो यकीं मानिये दोस्तों आप 1 साल के अंदर ही बहुत अच्छे results देखने लगेंगे परन्तु हम में से कई लोग ऐसे हैं जो की 10 -15 दिन तक तो अच्छे से content को publish करते रहते हैं फिर उसके बाद बोर होकर महीने में 2 या 3 बार ही कंटेंट डालते है और फिर अंत में वह कुछ भी result न पाकर ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है।

2 seo की ठीक तरह से समझ ना होने के कारण –

हम में से कई लोग बिना seo (search engine optimization) के बारे में बिना जानकारी लिए blogging की शुरुवात कर देते है जिस कारण ना तो हमारा ब्लॉग गूगल पर रैंक हो पाता है और ना ही हमारी वेबसाइट पर traffic आ पाता है। इसलिए में आपको यही सलाह दूंगा की ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आप थोड़ा बहुत seo की जानकारी प्राप्त करे और फिर उसके बाद अपने ब्लॉग्गिंग journey की शुरुवात करे फिर इसके साथ-साथ आप seo की और भी ज्यादा जानकारी प्राप्त करते जायेंगे।

3 दूसरी websites से content copy paste करना –

ज्यादातर लोग अब भी अपनी वेबसाइट पर किसी दूसरी website से content copy कर अपनी website पर publish करते रहते है और फिर बाद में बोलते है की हमें कुछ भी result नहीं मिल रहा है। तो दोस्तों ऐसी गलती आपको बिलकुल भी नहीं करनी हैं गूगल बस यही चाहता है की आप लोगो को एक unique content provide करे और उस content में लोगो के questions का ठीक तरह से समाधान लिखा गया हो अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका ब्लॉग जरूर गूगल पर रैंक भी करेगा और आपको भर-भर के traffic भी मिलेगा।

4 ठीक तरह से keyword research करना –

अगर आप ठीक तरह से keyword research कर content नहीं लिखते हैं तो यकीनन आपको blogging में बहुत समय बाद results मिलेंगे या फिर हो सकता हैं की आपको results मिले ही ना, इसलिए कोई भी content लिखने से पहले आप keyword research अच्छे से करे उस keyword के results देखे की google serp पर कितने हैं जो उस keyword पर websites rank कर रही हैं वो कितनी पुरानी हैं क्या आप उन्हें beat कर पाएंगे या नहीं इत्यादि ये सब चीजें आपको देखनी होंगी। मैं आपको शुरू में यही सुझाव दूंगा की आप सबसे पहले long tail keywords को ही target करे।

5 patience की कमी होने के कारण –

हम में से कई bloggers शुरुवाती कुछ महीनो में दिन-रात जी जान लगाकर मेहनत तो करते है लेकिन कुछ भी results ना मिलने के कारण वह अंत में ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है। लेकिन दोस्तों आपको यह गलती बिलकुल भी नहीं करनी हैं क्योंकि ब्लॉग्गिंग में हमें बहुत ही patience दिखाने की आवश्यकता होती हैं अगर आप ऐसे में patience खो देंगे तो आप ब्लॉग्गिंग में असफल ही होएंगे लेकिन अगर अपने अपना पेशेंस संभल के रखा हैं तो यकीन मानिये जो अपने सोचा हैं उससे कई गुना ज्यादा आपको ब्लॉग्गिंग से मिलेगा।

6 पैसो के लालच के कारण –

दोस्तों हम सबको अपने जीवन में कामियाब होना है और हर किसी को अपने जीवन में पैसा भी बेशुमार कमाना है, लेकिन दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग की शुरुवाती journey में ही अपने दिमाग में मेहनत करने की बजाय पैसो के बारे में ही सोचते रहेंगे तो यकीनन आप कुछ ही समउ बाद ब्लॉग्गिंग छोड़ देंगे उसमें आप जरा भी सफल नहीं हो पाएंगे। इसलिए सबसे पहले अपने अंदर मेहनत करने का जूनून सवार रखे और पैसो का लालच अपने अंदर से बिलकुल हटा दे बस लालच रखे तो केवल ब्लॉग्गिंग के बारे में और ज्ञान लेने का।

इसे भी पढ़े :- APNE WEBSITE KI DOMAIN AUTHORITY KAISE BADHAYE?

7 high competitive niche का चयन करने के कारण –

कुछ लोग ब्लॉग्गिंग करते वक्त कोई एक ऐसी high competitive niche पकड़ लेते हैं जिसमे रैंकिंग ला पाना बहुत मुश्किल होता हैं फिर जिस वजह से वह कुछ समय तक मेहनत करने के बाद blogging छोड़ देते है। लेकिन दोस्तों ऐसी गलती आपको बिलकुल भी नहीं करनी हैं आपको हमेशा एक low competitive niche का चयन करना हैं ताकि आप उसे जल्दी गूगल पर rank करवा सके और blogging में सफलता पा सके।

8 content rewrite कर उसे अपनी website पर publish करने के कारण –

दोस्तों अगर आप भी अपनी वेबसाइट पर article rewrite कर publish करते हैं तो आप ब्लॉग्गिंग में सफल होने के बारे में भूल जाइये क्योंकि दोस्तों मैंने आपको उप्पर भी समझाया हैं की गूगल केवल quality और unique content चाहता हैं। article rewrite कर वह content unique तो बन जायेगा लेकिन वह content पड़ने लायक बिलकुल भी नहीं होगा उसमे बहुत से gramatical mistakes हो जाएँगी और कुछ words sensless बनेगे जो की user friendlyness होगा। और दोस्तों गूगल पर rank करना तो दूर की बात हो सकता है की आपकी वेबसाइट पर manaual penalty भी लगा दे।

9 thin Content लिखना

दोस्तों कुछ लोग ज्यादा posts publish करने के चककर में बहुत ही कम words के content अपनी website पर पब्लिश करते है जो की बिलकुल सही नहीं हैं। आपको कम से कम minimum 1200 से 1500 words तक की posts अपनी website पर publish करनी चाहिए ताकि वह content गूगल पर rank हो सके। अगर आप 300 या 400 words तक posts लिखते है तो यह thin content में आ जाता है जिससे आपकी पोस्ट्स को rank होने में बहुत दिक्कत होती है।

10 investment ना करने के कारण

बहुत से bloggers आज भी blogspot पर ही blogging कर रहे हैं जब की उन्हें पता हैं की wordpress के platoform पर blogging करने
से उन्हें जल्दी results मिलेंगे। wordpress पर shift ना होने का बस यही कारण हैं की उन्हें domain और hosting खरीदने के लिए थोड़ा बहुत investement करना होगा वो भी कितना मात्र 2000 से 3000 तक।

दोस्तों अगर आप भी इतनी छोटी सी investement करने से डर रहे है तो यकीन मानिये आप ब्लॉग्गिंग में कभी सफल नहीं हो पाएंगे और आप खुद ही सोचिये अगर आज आप 3000 तक का खर्चा कर लेंगे तो अगले साल आपको उस 3000 का कितना profit मिलेगा ब्लॉग्गिंग से। दोस्तों बस आपको में यही सलाह दूंगा की जहा आपको investement करने को मिल रहा हैं blogging में वह जरूर कीजिये क्योंकि इसका कई ज्यादा profit आपको बाद में मिलने वाला है।

इन्हे भी पढ़े :-

conclusion

तो दोस्तों यह थी वो 10 गलतियां जो ज्यादातर bloggers करते हैं और अंत में blogging में फ़ैल होकर blogging छोड़ देते है। तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारा आज का यह topic बहुत पसंद आया होगा और आपको काफी कुछ सीखने को भी जरूर मिला होगा अगर आपको जरा भी सिखने को मिला हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजियेगा और आप चाहे तो अपने मन में चल रहे हैं हर एक प्रश्न को हमें निचे comment कर के भी बता सकते है।

About The Author

Reply