10 Google Adsense Approval Tips in Hindi

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे 10 adsense approval tips जिनके जरिये आप आसानी से अपनी website पर google adsense का approval लेकर अपनी website पर ads लगाकर एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो दोस्तों चलिए शुरू करते है और जानते है इन tips को।

1 – write informational content

दोस्तों आपको सबसे पहले अपनी website पर कुछ informatioanl articles लिखने होंगे अगर आप adsense का approval चाहते है तो। informational articles जैसे – blogging, tech इत्यादि कुछ इस तरह के informational articles आपको अपनी website पर लिखने होंगे।

मैं आपसे ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि google चाहता है की जब भी कोई user किसी website पर visit करे तो उसे वहा से कुछ information मिले या कह लीजिये की कुछ knowledge मिले इसलिए informational articles लिखना आपको जरुरी है।

2 – write minimum 20-25 unique post above 1000 words

दोस्तों adsense approval लेने से पहले आपको कम से कम अपनी website पर minimum 20-25 unique post तो लिखनी पड़ेगी जो की 1000 words से उप्पर की हो इसके बिना आप adsense approval नहीं ले पाएंगे। और याद रहे आपकी कोई सी भी पोस्ट थोड़ी सी भी copied नहीं होनी चाहिए वरना आपको दिक्कत आ सकती हैं।

3 – make sure your all posts indexed on google

दोस्तों अपनी website को Adsense approval के लिए भेजने से पहले आप यह जरूर check कर ले आपकी जो posts हैं google में index हुई हो। posts index हैं या नहीं यह पता करने के लिए आपको google में जाना हैं और type करना हैं site:bestgamesnetwork.net site: के बाद बस आपको अपनी website का नाम डालना हैं आपको फिर उसके बाद वो सभी posts दिख जाएँगी जो index हैं google पर अगर index नहीं हैं तो उसे index करा ले।

अगर आप यह जानना चाहते हैं की अपनी post को google में जल्दी से जल्दी index कैसे कराये तो इसके लिए आप निचे दी गयी video को देख सकते हैं।

4 – don’t use any copyright image

दोस्तों ध्यान रहे Adsense approval लेने से पहले आपको अपनी post पर एक भी copyright image use नहीं करनी हैं वरना आपको adsense approval लेने में दिक्कत आ सकती हैं। अगर आप copyright free images अपने blog में लगाना चाहते हैं तो आप simple unsplash.com , .pexels.com , wallpaperflare.com जैसी कई websites पर जाकर cpoyright free images download कर सकते है।

5 – create a sitemap and then submit it on your search console account

दोस्तों जब आप अपनी website पर 20-25 पोस्ट लिख लो तो उसके बाद फिर अपनी website का एक sitemap बनाये। अगर आपको यह नहीं पता की sitemap क्या होता हैं तो एक बार में आपको कुछ आसान शब्दों में बता देता हूँ।

जो sitemap होता हैं उसमे हमारी website की सभी posts और pages के url होते है। sitemap हम crawler के बनाते है जिससे की वो जल्दी से हमारी website की सभी links को crawl कर ले।

तो दोस्तों sitemap बनाने के लिए आपको सबसे पहले .xml-sitemaps.com नाम की website पर जाना हैं फिर आपको वहा पर अपनी website का url डालकर start वाले button पर click कर देना थोड़ी देर में आपका sitemap create हो जायेगा उसे आप download कर लेना और फिर बाद में उसे अपने cpanel में upload कर देना।

जब आप इतना काम करलो फिर अपने sitemap को अपने search console के dashboard में जाकर sitemaps वाले section में क्लिक कर के sitemap.xml लिख देना आपका sitemap submit हो जायेगा।

6 – don’t use any nulled theme or plugin

दोस्तों आपको अपनी website में किसी भी तरह का कोई nulled plugin या फिर कोई nulled theme install नहीं करनी हैं क्योंकि adsense ऐसी websites को approval नहीं देता इसलिये genuine theme और plugins अपनी website में install करे।

7 – create these 4 pages on your site

अगर आप अपनी website पर about us , contact us , disclaimer और terms and condition यह 4 important pages नहीं बनाते तो आपको Adsense approval मिलने में दिक्कत आएगी ही आएगी इसलिए यह 4 pages जरूर बनाये।

about us page में आपको बस अपनी website के बारे में या फिर अपने बारे में बताना हैं , contact us पेज में बस आपको एक contact form 7 नाम का एक plugin आता हैं उसे install कर उसके बाद आपको जो code मिलेगा उसे contact us पेज जाकर paste कर देना हैं आपका contact us पेज ready हो जायेगा।

terms and condition page बनाने के लिए आप termsandconditionsgenerator.com और disclaimer page create करने के लिए आप disclaimergenerator.net website पर जाकर आसानी से create कर सकते हैं ।

8 – don’t use another ad network ads

दोस्तों Adsense की तरह की बहुत से adnetwork भी हैं जो आपकी website पर ads place करते हैं अगर आपने adsense approval से पहले ही किसी और ad network से approval लेकर उसके ads अपनी website पर लगा रखे हैं तो बहुत कम chances होंगे की adsense आपको approval देगा तो इसलिए अपनी webiste पर पहले किसी और ad network के ads ना लगाए।

9 – don’t write illegal content on your website

दोस्तों अगर आप अपनी website पर adult, gambling, casino इत्यादि जैसे illegal content लिख रहे हैं तो आप adsense approval लेने का सपना भूल जाईये क्योंकि google कभी भी illegal content लिखने वाली websites को approval नहीं देता हैं। इसलिए अपनी website पर ligal articles लिख कर लोगो को knowledge प्रदान करो।

10 – use the navigational menu on your site

अपनी website को Adsense approval के लिए भेजने से पहले अपनी website पर navigational menus जरूर बनाये मतलब की आप menu में अपनी सभी categories को लगाए और आपके उस categories में जितनी भी posts हैं उनको submenu में लगाए इस तरीके से आप एक अच्छा navigational menu बना सकते है।

मैंने आपसे यह करने को इसलिए कहा क्योंकि यह एक user friendly signal होता है और google user friendly sites को ही जल्दी अप्रूवल भी देता हैं और दूसरी चीज यह की google का crawler जब आपकी website पर check करने आएगा आपकी posts को जब आप adsense अप्रूवल के लिए भेजेंगे तो उसे आपके content को पढ़ने में आसनी होगी क्योंकि उसको आपने आपने menu में लगा रखा है।

और हां दोस्तों याद रहे जो आपने pages बनाये थे about us, contact us ये भी आपके menu में होने चाहिए।

इन्हे भी पढ़े :-

conclusion

दोस्तों जो ये 10 tips मैंने आपको दी हैं अगर आपको इनको ध्यान पूर्वक follow करोगे तो आपको gauranted adsense approval मिलेगा और यही tips follow करके मैंने अपनी एक website पर adsense approval लिया था तो दोस्तों इन tips को follow करना अगर आप adsense अप्रूवल चाहते हो।

About The Author

Reply